न्यूज़ हेडलाइंस Post

Followers

यह ब्लॉग समर्पित है!

"संत श्री 1008 श्री खेतेश्वर महाराज" एवं " दुनिया भर में रहने वाले राजपुरोहित समाज को यह वेबसाइट समर्पित है" इसमें आपका स्वागत है और साथ ही इस वेबसाइट में राजपुरोहित समाज की धार्मिक, सांस्‍क्रतिक और सामाजिक न्‍यूज या प्रोग्राम की फोटो और विडियो को यहाँ प्रकाशित की जाएगी ! और मैने सभी राजपुरोहित समाज के लोगो को एकीकृत करने का ऐसा विचार किया है ताकि आप सभी को राजपुरोहित समाज के लोगो को खोजने में सुविधा हो सके! आप भी इसमें शामिल हो सकते हैं तो फिर तैयार हो जाईये! "हमारे किसी भी वेबसाइट पर आपका हमेशा स्वागत है!"
वेबसाइट व्यवस्थापक सवाई सिंह राजपुरोहित-आगरा{सदस्य} सुगना फाऊंडेशन-मेघलासिया जोधपुर 09286464911

मेरे साथ फेसबुक से जुडिए

30.5.13

श्री खेतेश्वर महाराज पंचधाम मंदिर प्रतिष्ठा महोत्सव का धूमधाम से हुआ आगाज

बागोड़ा रोड पर राजपुरोहित समाज की ओर से नवनिर्मित ब्रह्मऋषि श्री खेतेश्वर महाराज पंचधाम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा महामहोत्सव का आगाज बुधवार को गाजे-बाजे के साथ हुआ। पांच दिवसीय महोत्सव के तहत पहले दिन ब्राह्मणों के आचार्यत्व में विभिन्न धार्मिक कार्यक्रम हुए। महोत्सव में साधु-संतों सहित बड़ी संख्या में राजपुरोहित समाज के लोगों ने शिरकत की। प्रतिष्ठा महोत्सव के पहले दिन सवेरे से ही समाज के लोगों के आने का सिलसिला शुरू हो गया। पुरुष पारंपरिक वेशभूषा चुनरिया साफा और धोती-कुर्ता पहने हुए थे। वहीं महिलाएं भी पारंपरिक परिधान में सजी हुई थी। सवेरे 10 बजे तक सैकड़ों की संख्या में समाज के लोग जुट गए। इधर, प्रतिष्ठा को लेकर बुधवार को पंडितों के आचार्यत्व में प्रायश्चित कर्म, दशाविधि स्नान, प्रधान संकल्प, गणेश पूजन, नांदीश्राद, ऋत्विज वरण, वर्धनी पूजन, मंडप प्रवेश, मंडपांग गणपति पूजन, स्थापित देवताना पूजन, प्रधान देव आह्वान पूजन, कुंड पूजन, ग्रह होम समेत विभिन्न धार्मिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इससे पहले चढ़ावों के लाभार्थी परिवार के सदस्य वरघोड़े के रूप में कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। वरघोड़े में लाभार्थी परिवार के सदस्य खेतेश्वर महाराज के जयकारे लगाते हुए चल रहे थे। वहीं युवा सदस्य गुलाल और अबीर की फुहारों के बीच झूम रहे थे। इस दौरान बड़ी संख्या में राजपुरोहित समाज के लोग उपस्थित थे। 

चढ़ावों के लाभार्थियों का बहुमान 

प्राण प्रतिष्ठा महामहोत्सव के तहत आयोजन समिति की ओर से पहले दिन विभिन्न चढ़ावों के लाभार्थियों का बहुमान किया गया। लाभार्थियों को श्रीफल, साफा और माला पहनाकर स्वागत किया गया। 

आज ये होंगे कार्यक्रम 

प्राण प्रतिष्ठा महोत्सव के दूसरे दिन गुरुवार को ब्राह्मणों के आचार्यत्व में विष्णु यज्ञ का आयोजन किया जाएगा जिसमें यजमानों द्वारा आहुतियां दी जाएंगी। इसके अलावा गणपति पूजन, स्थापित देवतानां पूजन, आवर्तन प्रारंभ, कुटीर होम के कार्यक्रम होंगे। 

कल निकलेगी शोभायात्रा 

ब्रह्मऋषि श्रीखेतेश्वर महाराज पंचधाम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर 31 मई शुक्रवार को ब्रह्मधाम आसोतरा गादीपति तुलसाराम महाराज के सान्निध्य में शोभायात्रा निकलेगी। शोभायात्रा में कलशधारी बालिकाएं, सुसज्जित हाथी, घोड़े, ऊंट और विभिन्न देवी-देवताओं की झांकियां आकर्षण की केंद्र रहेगी। 

संत शिरोमणी का स्वागत 

खेतेश्वर पंचधाम मंदिर की प्रतिष्ठा के पहले दिन साकेत आश्रम सुमेरपुर के संत शिरोमणी रामानंद सरस्वती महाराज ने शिरकत की। महाराज के पहुंचने पर राजपुरोहित समाज की ओर से उनका गाजे-बाजे के साथ स्वागत किया गया। 


सायला. श्रीखेतेश्वर मंदिर प्रतिष्ठा महोत्सव के पहले दिन पूजा में बैठे यजमान। 
साभार www.bhaskar.com

क्या आपको यह न्यूज़ /जानकारी पसंद आया? अगर हां, तो .इस ब्लॉग/ साइड के प्रशंसक बनिए...सवाई

विजित करे

Facebook Join us Page 

No comments:

Post a Comment

thank u dear
Join fb Page
https://www.facebook.com/rajpurohitpage

हिंदी में लिखिए अपनी...

रोमन में लिखकर स्पेस दीजिए और थोड़ा सा इंतजार कीजिए .... सुगना फाऊंडेशन-मेघालासिया जैसे :- Ram (स्पेस) = राम
अब इस कॉपी करे और पेस्ट करे...सवाई आगरा

आपका लोकप्रिय ब्लॉग अब फेसबुक पर अभी लाइक करे .



Like & Share

Share us

ट्विटर पर फ़ॉलो करें!

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Nivedan Hai