न्यूज़ हेडलाइंस Post

Followers

यह ब्लॉग समर्पित है!

"संत श्री 1008 श्री खेतेश्वर महाराज" एवं " दुनिया भर में रहने वाले राजपुरोहित समाज को यह वेबसाइट समर्पित है" इसमें आपका स्वागत है और साथ ही इस वेबसाइट में राजपुरोहित समाज की धार्मिक, सांस्‍क्रतिक और सामाजिक न्‍यूज या प्रोग्राम की फोटो और विडियो को यहाँ प्रकाशित की जाएगी ! और मैने सभी राजपुरोहित समाज के लोगो को एकीकृत करने का ऐसा विचार किया है ताकि आप सभी को राजपुरोहित समाज के लोगो को खोजने में सुविधा हो सके! आप भी इसमें शामिल हो सकते हैं तो फिर तैयार हो जाईये! "हमारे किसी भी वेबसाइट पर आपका हमेशा स्वागत है!"
वेबसाइट व्यवस्थापक सवाई सिंह राजपुरोहित-आगरा{सदस्य} सुगना फाऊंडेशन-मेघलासिया जोधपुर 09286464911

न्यूज़ हेडलाइंस

न्यूज़ हेडलाइंस LATEST: Sawai Singh Rajpurohit

21.3.16

अभी BLOOD चाहिए, रघुवीर सिंह को फोन मिलाइए.... sawai

कहते हैं रक्तदान महादान होता है।इसके दान से किसी का जीवन बचाया जा सकता है। ऐसे ही एक रक्त के महादानी रघुवीर सिंह हैं, जो आगरा ही नहीं पूरे देश के लोगों के लिए एक आशा बन चुके हैं। किसी को रक्त की आवश्यकता है,तो इनसे बेझिझक संपर्क कर सकता है। बिना किसी लोभ लालच के ये उसकी सहायता करते हैं।

2008में की शुरुआत

रघुवीर सिंह
रघुवीर सिंह का कहना है कि2008में उनके एक मित्र की मां की तबियत खराब थी।उन्हें ब्लड की सख्त जरूरत थी।काफी प्रयास के बाद भी उनके ग्रुप का रक्त नहीं मिलपा रहा था।इसके बाद उन्होंने फेसबुक पर लोगों से सहायता मांगी।वहां कई रक्तदानी मिले।अपने मित्र की मां के लिए ब्लड की जरूरत को तो पूरा कराया।इसके साथ ही एक सोच बना लीकि अब रक्त की कमी कोलेकर कोई परेशान नहीं होगा,किसी की जान नहीं जाएगी। इसी सोच के साथ उन्होंने जीवन रक्षक नाम से एक सोसाइटी की स्थापना की,जिसमें उनके साथ15लोग जुड़े।

दो वर्ष में आगरा मंडल में फैलाया जाल
जीवन रक्षक सोसाइटी की शुरुआत फेसबुक से हुई। किसी को भी ब्लड की जरूरत पड़ती तोइस सोसाइटी से संपर्क करता। दो वर्ष में नाम इस कदर हुआकि आगरा के साथ अलीगढ़,फिरोजाबाद,मैनपुरी,एटामें भी इस संस्था का नाम हो गया। लोगों की सहायता करने का कारवां जो कुछ लोगों से शुरू हुआ,वह हजारों में पहुंच गया।इसके बाद भी जीवन रक्षक सोसायटी के कदम थमे नहीं।जैसे-जैसे लोग जुड़ते गए,सेवा का यह संकल्प और मजबूत होता गया।

पूरे देश में कहीं भी मिल जाएगा ब्लड
आज सात वर्ष बाद जीवन रक्षक का नाम पूरे देश में फैल चुका है। पूरे देश में डेढ़ लाख लोग इस सोसाइटी से जुड़े हैं। रघुवीर सिंह बताते हैं कि पूरे देश में कहीं भी ब्लड की आवश्यकता पडे,संस्था के लोगों द्वारा वहीं पर ब्लड उपलब्ध करा दिया जाता है।

विदेशी भी जुड़े इस मुहिम में
रघुवीर सिंह का कहना है कि रक्तदान की इस मुहिम में देशवासी ही नहीं, बल्कि विदेशी मेहमानों का भी उन्हें सहयोग मिलता है। कुछ माह पहले बी पॉजीटिव रक्त की जरूरत थैलेसीमिया के बच्चों को पड़ी थी,कहीं भी रक्त की व्यवस्था नहीं हो रही थी।केन्या के तीन विदेशी मेहमानों ने अपना रक्त इन बच्चों के लिए दिया।
थैलेसीमिया के 25बच्चे लिए गोद
जीवन रक्षक सोसाइटी ने थैलेसीमिया सेग्रसित25बच्चों को गोद लिया है। इनके लिए हर माह ब्लड की व्यवस्था सोसाइटी के लोगों द्वारा ही कराई जाती है। रघुवीर सिंह ने बताया किइन बच्चों के लिए ब्लड देने के लिए दानदाता स्वयं ही आगे आ जाते हैं। इसकेसाथ हीअभी कभी ऐसा नहीं लगता कि रक्तदान कराने के लिए किसी से बहुत आग्रह किया जाए।


फेसबुक और वॉट्सऐप से होती है मदद
रघुवीर सिंह ने बताया कि हमारे पास लोगों की गुहार अभी तक तो फेसबुक के माध्यम से पहुंचा करती थी। फेसबुक पर हमारा जीवन रक्षक नाम से पेज बना हुआ है,जिस पर संस्था की पूरी डिटेल हैं।कोई भी फरियाद जब यहां आती तो उसे सोसाइटी के सदस्यों द्वारा देख लिया जाता है।इसके बाद संबंधित व्यक्ति का नाम पता जानकर उससे संपर्क करते हैं और उसके लिए रक्त की व्यवस्था कराई जाती है। इसके साथ ही जीवन रक्षक नाम से आठ वॉट्सऐप ग्रुप भी बनाए गए हैं।


100जम्बो पैक की कराई व्यवस्था
सोसाइटी के शुभम चतुर्वेदी ने बताया कि हाल ही में जब डेंगू का प्रकोप बढ़ा,तो ब्लड को लेकर काफी मारामारी थी।ऐसे में आगरा में संस्था द्वारा विभिन्न पीड़ितों को100जम्बो पैक की व्यवस्था कराई।
देश भर के लोगों का भरोसा जीवन रक्षक जीवन रक्षक नामसे शुरू की गई यह मुहिम एक दिन इतना आगे बढ जाएगी,शायद इसके बारे में किसी ने नहीं सोचा था। आज जीवन रक्षक के फेसबुक पेज पर दिल्ली,मुम्बई,निजामाबाद,भुवनेश्वर,हैदराबाद,अमृतसर,गुडगांव,कोटा,हरियाणा,पंजाब आदि जगह से ब्लड की जरूरत के लिए लोग मदद मांगते हैं।मदद करने के बाद फेसबुक पेज पर इनकी स्टोरी को भी शेयर किया जाता है।
ये हैं जीवन रक्षक टीम के प्रमुख सदस्य
रघुवीर सिंह,शुभम चतुर्वेदी,अखिल जैन,मानव कालरा,अवनीश वर्मा,अजीत शर्मा,सचिन गौड़। रघुवीर सिंह का मोबाइल नम्बर है- 9837585087   सोसाइटी के संरक्षक प्रखर समाजसेवी अशोक जैन सीए हैं।

“मानव सेवा पूजा का दूसरा नाम है” इसी गहरे उत्कीर्ण विश्वास के साथ हमने हमारे समाज के लिए कुछ करने की पहल की है। “जीवन रक्षक सोसाइटी” हमारे महत्वाकांक्षी प्रयास को समान रूप से संघ के उद्देश्यों को अमल में लाने के लिए है और “जीवन रक्षक सोसाइटी” पूरी तरह से मानव सेवाओं के लिए समर्पित है। हमारे देश में 10 करोड़ यूनिट रक्त की हर साल जरूरत है अप्रत्याशित प्रतिद्वंद्वियों के कारण। हमें हमारे लोगों की सुरक्षा के लिए तैयार होने की जरूरत है। “जीवन रक्षक सोसाइटी”  एक संगठन है जो स्वैच्छिक रक्त दाताओं को और जिनको रक्त की जरूरत है उनको एक आम मंच पर लाता है।  
हम उन रक्तदाताओं को तलाश रहे हैं जो रक्तदान के लिए तैयार हैं, जिससे कि जरूरतमन्द की तुरंत मदद किया जा सकें।
                
- Copy By
 http://www.patrika.com/


सुगना फाउंडेशन-मेघलासिया की अपील रक्तदान जरूर
 
हमें रक्तदान क्यों करना चाहिए?
रक्तदान करने से गर्व महसूस होता है, यह किसी की ज़िंदगी को छूने का एक सुनहरा रास्ता है। यह एक ऐसा अनुभव है जिसको शब्दों में बयान नहीं किया जा सकता। आप रक्तदान करके खुद की पहचान बनाते हैं। नियमित रक्तदान करके आप स्वस्थ और खुशहाल समाज के लिए बहुत बड़ा योगदान देंगे। याद रखिए! रक्त की जरूरत किसी को भी किसी भी समय हो सकती है। जिसमें आप खुद या आपके परिजन भी हो सकते हैं। रक्तदान करके आप अन्य तरीके से भी लाभ उठाते हैं।

 

सुगना फाउंडेशन-मेघलासिया परिवार की ओर से “जीवन रक्षक सोसाइटी”  पूरी टीम को बहुत बहुत शुभकामनाये 

No comments:

Post a Comment

हिंदी में लिखिए अपनी...

रोमन में लिखकर स्पेस दीजिए और थोड़ा सा इंतजार कीजिए .... सुगना फाऊंडेशन-मेघालासिया जैसे :- Ram (स्पेस) = राम
अब इस कॉपी करे और पेस्ट करे...सवाई आगरा

एक सुचना

एक सुचना

Share us

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...

Contact me

अपने सुझावों से हमें अवगत भी कराएँ

यदि हमारा प्रयास आपको पसंद आये तो फालोवर(Join this site)अवश्य बने. साथ ही अपने सुझावों से हमें अवगत भी कराएँ. यहां तक आने के लिये सधन्यवाद.... आपका सवाई सिंह राजपुरोहित